Chhattisgarh

अनुकम्पा नियुक्ति देने सहित युवाओं को नए रोजगार के अवसर देना सरकार का सराहनीय कदम- किरण देव

49 अभ्यर्थियों को अनुकम्पा नियुक्ति पत्र सहित रोजगार मेला में चयनित 57 युवाओं को मिला रोजगार हेतु नियुक्ति पत्र

जगदलपुर inn24 (रविंद्र दास)प्रदेश के मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के नेतृत्व में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्धता के साथ पहल कर रही है। इस दिशा में अनुकम्पा नियुक्ति के लिए पूर्व के 10 प्रतिशत पदों पर नियुक्ति के प्रावधान को बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है और दिवंगत शासकीय सेवकों के परिजनों को पात्रतानुसार अनुकम्पा नियुक्ति दी जा रही है। वहीं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप राज्य सरकार कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को रोजगार सुलभ करवा रही है। यह बात बस्तर लोकसभा क्षेत्र के नवनिर्वाचित सांसद महेश कश्यप ने कलेक्टोरेट के प्रेरणा सभाकक्ष में दिवंगत शासकीय सेवकों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति पत्र प्रदाय सहित रोजगार मेला में चयनित युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार हेतु नियुक्ति पत्र प्रदाय कार्यक्रम के अवसर पर इन सभी को बधाई देते हुए कही। इस मौके पर 49 अभ्यर्थियों को अनुकम्पा नियुक्ति पत्र तथा रोजगार मेला में चयनित 57 युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में रोजगार हेतु नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।
इस अवसर पर विधायक जगदलपुर किरण देव ने अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों तथा रोजगार हेतु नियुक्त युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि लम्बित अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को तत्परता के साथ निराकृत कर दिवंगत शासकीय सेवकों के परिजनों को नियुक्ति प्रदान करना राज्य सरकार की संवेदनशील प्रयास है। वहीं युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर उन्हें उनके हुनर के अनुरूप रोजगार मुहैया कराना युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए सराहनीय कदम है। उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति के तहत नियुक्त शासकीय सेवकों को लगन एवं निष्ठा के साथ दायित्व निर्वहन करने की समझाईश दी। वहीं निजी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार के अवसरों का बेहतर लाभ लेकर अनवरत आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। आरंभ में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बताया कि जिले के विभिन्न विभागों के अंतर्गत अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित 58 प्रकरणों में पात्र पाए गए 44 प्रकरणों में अनुकम्पा नियुक्ति के तहत विभिन्न विभागों में 17 पटवारी, 14 सहायक ग्रेड-3 तथा 13 भृत्य पदों पर नियुक्ति दी गई है। वहीं नगर पालिक निगम में 2 सहायक राजस्व निरीक्षक एवं 3 भृत्य पद पर नियुक्त किये गए हैं। तथा नगर पालिक निगम जगदलपुर के 5 अभ्यर्थियों को अनुकम्पा नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है। साथ ही जिले में कौशल विकास प्राधिकरण के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने हेतु आयोजित रोजगार मेला में चयनित 57 युवाओं को निजी क्षेत्र के विभिन्न कम्पनियों में रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा जा रहा है। जिसमें 52 का चयन सिक्योरिटी गार्ड और 5 का चयन मोटर मैकेनिक के रूप में हुआ है। आने वाले दिनों में 80 युवाओं को रोजगार हेतु पुनः नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने इन युवाओं को लगन एवं मेहनत से अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इन युवाओं से अन्य युवाओं को भी साथ में जुड़ने का प्रोत्साहन मिलेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, महापौर श्रीमती सफीरा साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि और सीईओ जिला पंचायत  प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर  सीपी बघेल, नगर निगम आयुक्त  हरेश मण्डावी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

*जितेन्द्र यादव ने 3 महीने के भीतर ही अनुकम्पा नियुक्ति देने के लिए सरकार को दिया धन्यवाद*

कलेक्टोरेट में गुरुवार को महिला एवं बाल विभाग में भृत्य पद पर अनुकम्पा नियुक्ति पाने वाले जितेन्द्र यादव ने अपने पिता स्वर्गीय बुधराम यादव की मृत्यु के तीन महीने के भीतर ही अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के संवेदनशील पहल के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए बताया कि अब वह घर-परिवार के भरण-पोषण के लिए निश्चिंत हो गया है। साथ ही अब बच्चों की परवरिश और पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे सकूंगा। इसी तरह नगर पालिक निगम जगदलपुर में भृत्य के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति पाने वाले सोनू नाग ने भी सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब परिवार के जीवन-यापन के लिए सहुलियत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *